2nd Grade
प्रयास व त्रुटि किस नियम पर आधारित है ?
1. कौनसा युग्म सीखने में पुनर्बलन को महत्वपूर्ण नहीं मानता ?
(1) स्किनर व हल
(2) टॉलमेन व गुथरी
(3) हल व गुथरी
(4) सभी
उत्तर - 2
2. प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T.) का विकास .........द्वारा किया गया था ?
(1) सायमण्ड
(2) होल्ट्जमैन
(3) मुर्रे
(4) बैलक
उत्तर - 3
3. बी. एफ. स्किनर के अनुसार बच्चों में भाषा विकास परिणाम होता है ?
(1) व्याकरण में प्रशिक्षण का
(2) अनुकरण व पुनर्बलन का
(3) अन्तर्निहित योग्यताओं का
(4) परिपक्वता का
उत्तर - 2
4. शब्द समान तत्व निम्न से गहन सम्बन्ध रखता है ?
(1) समान परीक्षा प्रश्न
(2) सहयोगियों से ईर्ष्या
(3) अधिगम स्थानान्तरण
(4) समूह निर्देशन
उत्तर - 4
5. शिक्षण अधिगम की सूचना प्रक्रिया "Information Process" जिस अधिगम सिद्धान्त से सम्बन्धित है। वह है-
(1) व्यवहारवाद के सिद्धान्त से
(2) संज्ञानात्मक सिद्धान्त से
(3) सहचर्यवाद
(4) गेस्टाल्टवाद
उत्तर - 2
6. सीखने की प्रक्रिया में विद्यार्थी द्वारा की गई त्रुटियों के सम्बन्ध में आपकी दृष्टि से निम्नलिखित में से कौनसा कथन सर्वोतम है
(1) विद्यार्थी को कभी भी त्रुटिया नही करनी चाहिए
(2) त्रुटिया अधिगम प्रक्रिया का भाग है
(3) विद्यार्थी की लापरवाही के कारण त्रुटिया होती है
(4) कभी कभी विद्यार्थी त्रुटिया कर सकता है
उत्तर - 2
7. प्रयास व त्रुटि किस नियम पर आधारित है ?
(1) आशिंक क्रिया
(2) बहुअनुक्रिया
(3) मनोवृति
(4) सहचर्य परिवर्तन
उत्तर - 2
8. शिक्षा मनोविज्ञान के सन्दर्भ में सर्वाधिक उपयुक्त कथन है ?
(1) शिक्षा मनांविज्ञान, दर्शनशास्त्र की एक शाखा है
(2) शिक्षा मनोविज्ञान, मनोविज्ञान की शिक्षा के क्षेत्र में एक शाखा है
(3) शिक्षा मनोविज्ञान, मनोविज्ञान अध्ययन एवं शिक्षण है
(4) शिक्षा मनोविज्ञान, मन का शिक्षित विज्ञान है।
उत्तर - 2
10. बालकेंन्द्रित शिक्षा के लिए किस मनोवैज्ञानिक ने शिक्षाशास्त्रियों का ध्यान केन्द्रित किया ?
(1) कोहलर ने
(2) फ्रायड ने
(3) रूसों ने
(4) स्किनर ने
उत्तर - 3
11.अंतर्दृष्टि अधिगम परिणाम है ?
(1) पुनर्बलन का
(2) उद्दीपन-अनुक्रिया का
(3) समग्राकृति प्रत्यक्षीकरण का
(4) उद्दीपन सामान्यीकरण का
उत्तर - 3
12. शारीरिक परिवर्तन के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किया गया है?
(1) अभिवृद्वि
(2) विकास
(3) परिपक्वता
(4) उपर्युक्त सभी
उत्तर - 1
13. क्रिया-प्रसूत मुख्यतः बल देता है-
(1) शिक्षक पर
(2) वातावरण का
(3) पुनर्बलन पर
(4) अधिगम सामग्री पर
उत्तर - 3
14. समावेशी शिक्षा के सन्दर्भ में भाषा शिक्षण के लिए अनिवार्य है
(1) विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का उपयोग
(2) व्याकरणिक संकल्पनाओं का अधिकाधिक अभ्यास
(3) एकांकी शिक्षण में सभी की भागीदारी
(4) भाषा कौशलों का उपयुक्त अभ्यास
उत्तर - 1
15. क्रिया-प्रसूत अनुकूलन में पुनर्बलन निर्भर करता है ?
(1) उद्दीपक की प्रकृति पर
(2) अनुक्रिया की प्रकृति पर
(3) 1 व 2 दोनों
(4) कोई नहीं
उत्तर - 2
16. विभिन्नता का नियम प्रतिपादित किया ?
(1) डार्विन ने
(2) सोरेनसन ने
(3) पावलॉव ने
(4) कोई नहीं
उत्तर - 1
17. धीमी गति से सीखने वाले बालकों के लिए अधिक उपयोगी सिद्धान्त है ?
(1) कोहलर का सिद्धान्त
(2) थार्नडाईक का सिद्धान्त
(3) हल का सिद्धान्त
(4) थर्स्ट न का सिद्धान्त
उत्तर - 2
18. निम्नलिखित में से 1912 में किस सम्प्रदाय का प्रतिपादन हुआ ?
(1) गेस्टाल्ट सम्प्रदाय का
(2) प्ररेक सम्प्रदाय का
(3) मनो-विशलेषणात्मक सम्प्रदाय का
(4) सहचार्यवाद सम्प्रदाय का
उत्तर - 1
19. निम्न में से किसमें ऐच्छिक व्यवहार उसके परिणामों से शक्तिशाली व कमजोर होता है ?
(1) प्राचीन अनुबन्ध
(2) क्रिया-प्रसूत
(3) सूझ अधिगम
(4) स्वतः अधिगम
उत्तर - 2
20. जेम्स ड्रेवर ने मनोविज्ञान को किस प्रकार का विज्ञान माना है?
(1) अशुद्ध विज्ञान
(2) आंशिक विज्ञान
(3) शुद्ध विज्ञान
(4) व्यवहार का शुद्ध विज्ञान
उत्तर - 3
21. सीखने का ‘‘करना’’ कौनसे पक्ष से सम्बन्धित है-
(1) सीखने का गतिक क्षेत्र
(2) सीखने का मनोवैज्ञानिक क्षेत्र
(3) सीखने का संज्ञानात्मक क्षेत्र
(4) सीखने का भावात्मक क्षेत्र
उत्तर - 1
22. निम्नलिखित में से चिम्पेजियों पर प्रयोग किसके द्वारा किया गया?
(1) कोफ्का द्वारा
(2) वर्दीमइर द्वारा
(3) कोहलर के द्वारा
(4) उपरोक्त सभी के द्वारा
उत्तर - 3
23. बच्चों के संज्ञानात्मक विकास को सबसे अच्छे तरीके से कहा परिभाषित किया जा सकता है ?
(1) खेल के मैदान में
(2) विद्यालय एवं कक्षा में
(3) ऑडिटोरियम में
(4) गृह में
उत्तर- 2
24. एक शिक्षक के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है ?
(1) कक्षा में अनुशासन बनाए रखना
(2) कक्षा में समयानुवर्ती होना
(3) विद्यार्थियों की कठिनाइयों को दूर करना
(4) एक सुवक्ता होना
उत्तर- 3
25. गेट्स के अनुसार, अनुभव द्वारा व्यवहार में परिवर्त न ही............है।
(1) अभिप्रेरण
(2) समायोजन
(3) सीखना
(4) चिन्तन
उत्तर - 3
26. सीखने के पठार के निराकरण के लिए क्या नहीं करना चाहिए ?
(1) सीखने वाले को प्रेरित और प्रोत्साहित करना चाहिए
(2) सीखने की अच्छी विधि का प्रयोग करना चाहिए
(3) उसे दण्डित करना चाहिए
(4) इनके कारणों का अध्ययन करना चाहिए
उत्तर - 3
27. जिस वक्र रेखा मे प्रारम्भ में सीखने की गति तीव्र होती है और बाद में यह क्रमशः मन्द होती जाती है,
उसे कहते है
(1) उन्नतोदर वक्र
(2) नतोदर वक्र
(3) मिश्रित वक्र रेखा
(4) वक्र रेखा नहीं होती है
उत्तर- 1
28. निम्नलिखित में से कौनसी दशा ध्यान को आकर्षित करने की आन्तरिक दशा नही है ?
(1) उद्दीपन की स्थिति
(2) आवश्यकता
(3) 1 अथवा 2
(4) 1 और 2 दोनो
उत्तर- 1
29. संवेग की उत्पति .....................से होती है ?
(1) आदतों
(2) मूल प्रवृतियो
(3) शारीरिक विकास
(4) सम्प्रत्ययों के निर्माण
उत्तर- 2
30. अभिप्रेरण के लिए अकसर........................ शब्द का भी प्रयोग किया जाता है ?
(1) संवेग
(2) आवश्यकता
(3) भावना
(4) प्रत्यक्षीकरण
उत्तर- 2
31. बच्चों में संवेगात्मक समायोजन प्रभावी होता है ?
(1) व्यक्तित्व निर्माण में
(2) कक्षा शिक्षण में
(3) अनुशासन में
(4) ये सभी
उत्तर - 4
32. अधिगम के प्रक्रम में अभिप्ररेणा -
(1) सीखने वालों की स्मृति को तेज बनाता है
(2) पुराने अधिगम से नए अधिगम को विभेदित करता है
(3) एकदिशीय रूप से सोचने में सीखने वालों को प्रस्तुत करता है
(4) नये सीखने वालों में अधिगम के लिए रूचि कासृजन करता है
उत्तर - 4
33. एक छात्र के अधिगम पर उसकी आर्थिक स्थिति का किस प्रकार प्रभाव पड़ता है?
(1) अमीर छात्र अधिक अधिगम करता है
(2) किसी प्रकार का प्रभाव नही पड़ता है
(3) गरीब छात्र कम अधिगम करता है
(4) उपरोक्त में से कोई नही
34. काम की प्रवृति पर सबसे अधिक बल किस मनोवैज्ञानिक ने दिया ?
(1) स्किनर ने
(2) हेगर्टी ने
(3) सिगमण्ड फ्रायड ने
(4) थर्स्ट न ने
उत्तर- 3
35. अनुबन्धन की प्रक्रिया में प्रथम सोपान निम्नाकित में से कौनसा है ?
(1) उतेजना
(2) आवृति
(3) सामान्यीकरण
(4) इनमें से कोई नही
उत्तर- 1
36. "तत्परता का नियम" अधिगम का किस प्रकार का नियम है ?
(1) मुख्य नियम
(2) सहायक नियम
(3) गौण नियम
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर- 1
37. थॉर्न डाइक के अधिगम नियम मे सर्वाधिक प्रधानता किसको है?
(1) तत्परता को
(2) अभ्यास को
(3) काम प्रवृत्ति को
(4) प्रभाव को
उत्तर- 2
38 'अधिगम को ठोस सिद्धान्त' किस मनोवैज्ञानिक द्वारा दिया गया ?
(1) स्किनर द्वारा
(2) हल द्वारा
(3) थॉर्न डाइक द्वारा
(4) थर्स्ट न द्वारा
उत्तर- 3
39. निम्नलिखित मेंसे किसके अनुकरण से बालक नया ज्ञान प्राप्त करता है ?
(1) शिक्षकों के
(2) दोस्तों के
(3) माता-पिता के
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर- 4
40. अस्पष्टता के नियम में विचार होते है ?
(1) स्पष्ट
(2) अस्पष्ट
(3) सामान्य
(4) उपरोक्त में कोई नही
उत्तर- 1
41. सन 1879 में वुण्ट ने किस विधि को व्यवहारिक प्रयोग के रूप में आरम्भ किया ?
(1) जीवनवृत विधि
(2) प्रयोगात्मक विधि
(3) प्रश्नावली विधि
(4) मनोविश्लेषणात्मक विधि
उत्तर- 2
Post a Comment
0 Comments