प्रतिभाशाली बच्चों के लिए आवश्यक है?
मनोविश्लेषणवादियों के अनुसार अतृप्त असामाजिक इच्छाओं का सम्बंध है –
1. नैतिकता 2. इदम् से
3. अहम् से 4. परम अहम् से
उत्तर– 2
एक व्यक्ति जो अपने आप को एक कमरे में बंद कर लेता है और किसी से मिलने या बात करने से मना कर देता है, वह रक्षा युक्ति काम में ले रहा है–
1. विस्थापन 2. तार्किकीकरण
3. प्रक्षेपण 4. पलायन
उत्तर– 4
निम्न में से किसका सम्बंध मूल दु:श्चिंता एवं मूल शत्रुता के संप्रत्ययों से है –
1. कोनरेड लोरेंज 2. क्लार्क हल
3. केरेन हार्नी 4. सी.जी. युंग
उत्तर– 3
नृत्य ड्रामा एवं शिल्पकला का प्रयोग किया जाता है–
1. विशिष्ट गुणों के विकास हेतु।
2. व्यक्तित्व को ढालने हेतु।
3. दबी एवं बर्दास्त न की जा सकने वाली अंतर्नाद के प्रकटीकरण हेतु।
4. इनमें से सभी।
उत्तर– 4
वर्तनी वाचन एवं गणना में कठिनाई सामान्य बुद्धि एवं अच्छी अनुकूलनात्मक योग्यता विशेषता है–
1. धीमी गति से सीखने वालों की।
2. सामान्य /औसत अधिगमकर्ता की।
3. मानसिक रूप से पिछड़े बालकों की।
4. अधिगम निर्योग्य बालकों की।
उत्तर– 4
जिन बालकों की शैक्षिक उपलब्धि अपनी आयु के अन्य बालक से निम्न रहती है, कहलाते हैं?
1. पिछड़ा बालक
2. मंद बुद्दि बालक
3. मंदितमना बालक
4. बाल अपराधी
उत्तर– 1
प्रतिभाशाली बच्चों के लिए आवश्यक है?
1. उन्हें विशिष्ट योग्यता हेतु विशेष अवसर दिये जाये
2. उन्हें असाधारण होने की अनुभूति कराई जाये
3. उन्हें लगातार पुरस्कार दिये जाये
4. इनमें से सभी
उत्तर- 1
पृथक कक्षाओं एवं संवर्धन कार्यक्रमों का प्रयोग शिक्षा के लिए किया जाता है?
1. प्रतिभाशाली बालकों के लिए
2. निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिए
3. प्रतिभाशाली एवं निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिए
4. इनमें से कोई नहीं
उत्तर– 1
एक छत्र जो हमेशा नई-नई जानकारियों के लिए स्त्रोतों की खोज करता रहता है तथा शिक्षकों व सहपाठियों से तर्क–वितर्क करता रहता है, वह होता है?
1. समस्यात्मक बालक
2. औसत बालक
3. प्रतिभाशाली बालक
4. हठी बालक
उत्तर– 3
प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए निम्नलिखित में से कौनसी गतिविधि सर्वाधिक उपयुक्त है?
1. अभी हाल ही में हुए स्कूल मैच का प्रतिवेदन लिखना
2. दी गई संकल्पनाओं के आधार पर मौलिक नाटक लिखना
3. पाँच पाठों के अंत में दिये गये अभ्यासों को एक बार में हल करना
4. शिक्षक दिवस पर कक्षा को पढ़ाना
उत्तर– 2
प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपनी क्षमताओं को तब विकसित कर पाएँगे जब–
1. बार –बार उनकी परीक्षा होगी
2. वे अन्य विद्यार्थियों के साथ अधिगम–प्रक्रिया से जुड़ते हैं
3. उन्हे अन्य विद्यार्थियों से अलग किया जाये
4. वे निजी कोचिंग कक्षाओं में पढ़ेंगे
उत्तर– 2
विशिष्ट बालकों के अंतर्गत निम्नलिखित में से कौनसा बालक आता है?
1. पिछड़ा बालक
2. प्रतिभाशाली बालक
3. मंद बुद्धि
4. इनमें से सभी
उत्तर– 4
किसी बच्चे में सृजनशीलता विकसित करने के लिए अध्यापक को नहीं करना चाहिए?
1. बच्चे के विचारों का सम्मान करना
2. बच्चे की उत्कंठा/ जिज्ञासा को संतुष्ट करना
3. बच्चे की क्रियाओं को प्रतिबंधित करना
4. बच्चे को अपूर्व चिंतन की दिशा में ले जाना
उत्तर– 3
निम्न कथनों में से कौनसा सही नही है?
1. ऊँचे या नीचे, प्रत्येक व्यक्ति में सृजनशीलता के बीज होते हैं
2. सृजनशीलता और परिपक्वता के बीच दूरी का संबंध होता है
3. किसी समस्या को हल करने के लिए अवसर दिया जाना
4. मौलिकता ही सृजनशीलता है
उत्तर– 2
प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए निम्नलिखित में से कौनसी गतिविधि सर्वाधिक उपयुक्त है?
1. अभी हाल ही में हुये स्कूल मैच का प्रतिवेदन लिखना।
2. दी गई संकल्पनाओं के आधार पर मौलिक नाटक लिखना।
3. पाँच पाठों के अंत में दिये गए अभ्यासों को एक बार में हल करना।
4. शिक्षक दिवस पर कक्षा को पढ़ाना।
उत्तर– 2
प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपनी क्षमताओं को तब विकसित कर पाएंगे, जब–
1. बार–बार उनकी परीक्षा होगी।
2. वे अन्य विद्यार्थियों के साथ अधिगम–प्रक्रिया से जुड़ते हैं।
3. उन्हे अन्य विद्यार्थियों से अलग किया जायेगा।
4. वे निजी कोचिंग कक्षाओं में पढ़ेंगे।
उत्तर– 2
प्रतिभाशाली बच्चों के संदर्भ में संवर्धन का अर्थ है–
1. एसे विद्यार्थियों को वर्तमान स्तर /ग्रेड को छोड़कर अगले उच्च स्तर/ग्रेड में प्रोन्नत करना।
2. आंकलन की प्रक्रिया का संवर्धन करना।
3. शैक्षणिक गतिविधियों के सम्पादन की गति को बढ़ाना।
4. सह–शैक्षणिक गतिविधियों के सम्पादन की गति को बढ़ाना।
उत्तर– 1
प्रतिभाशाली विद्यार्थी–
1. स्वभाव के अंतर्मुखी होते हैं।
2. अपनी आवश्यकताओं को द्रढ़तापूर्वक नहीं कह पाते।
3. अपने निर्णयों में आत्मनिर्भर होते हैं।
4. शिक्षकों से स्वतंत्र होते हैं।
उत्तर– 3
बच्चों में सृजनशीलता का मापन करने के लिए निम्न में से कौनसा एक परीक्षण नहीं है?
1. किसी अधूरी आकृति या चित्र पर एक कहानी लिखना या पूरी करना
2. पहाड़ा लिखना
3. वस्तुओं को एक नए (नवीन) क्रम में व्यवस्थित करना
4. किसी वृत्त की सीमाओं के अंतर्गत आकृति को पूरा करना
उत्तर– 2
प्रतिभाशाली बच्चे–
1. बिना किसी की सहायता के अपने सामर्थ्य का पूर्ण विकास करते हैं।
2 मानव के लिए महत्वपूर्ण किसी भी क्षेत्र में अस्वभावतः अच्छा निष्पादन करते हैं।
3. सामान्यतः शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं और सामाजिक अन्तः क्रिया में अच्छे नहीं होते हैं।
4. सामान्यतः अपने शिक्षकों को पसंद नहीं करते हैं।
उत्तर– 2
सृजनात्मकता मुख्य रूप से .....से संबन्धित है।
1. मॉडलिंग
2. अनुकरण
3. अभिसारी चिंतन
4. अपसारी (बहुबिध) चिंतन
उत्तर– 4
रेवन का प्रोग्रेसिव मैट्रिसिज परीक्षण .....परीक्षण का उदाहरण है–
1. अ – समूह बुद्धि – लब्धांक
2. व्यक्तित्व
3. मौखिक बुद्धि लब्धांक
4. संस्कृति मुक्त बुद्धि लब्धांक
उत्तर– 4
जब बच्चे की दादी बच्चे को उसकी माँ की गोद से लेती है, तो बच्चा रोने लगता है। बच्चा .... के कारण रोता है।
1. वियोग दुश्चिंता
2. सामाजिक दुश्चिंता
3. संवेगात्मक दुश्चिंता
4. अजनबी दुश्चिंता
उत्तर– 3
बच्चों में सृजनात्मकता विकसित नहीं की जा सकती?
1. उनको कोई एक विषय देकर उससे संबन्धित सूचनाएँ एकत्र करके
2. आज की किसी समस्या की खोज करने/तलाश करने का उनको एक अवसर प्रदान करके।
3. उनको किसी समस्या के भावी परिणामों का विश्लेषण करने का एक अवसर प्रदान करके।
4. किसी जाँच–पड़ताल करने के लिए उनको हतोत्साहित करके।
उत्तर– 4
विद्यार्थियों की किसी समस्या के भावी परिणामों को विश्लेषण करने के लिए उत्साहित करके, उन पर सृजनशीलता से संबन्धित प्रभाव होता है–
1. उनकी कल्पनाशक्ति विकसित होती है।
2. उनके निर्णय करने की क्षमता विकसित होगी।
3. अपने जीवन में आगे कोई उन्नति करने के लिए दुःखी होगा।
4. अपने स्वयं के सृजनशीलता से संबन्धित अपने विचार व्यक्त करना उनके लिए सहायक होंगे।
उत्तर– 4
नवीन विचार का सृजन उत्पादन व मौलिक चिंतन आवश्यक गुण है?
1. बुद्धिमता का
2. सृजनात्मकता का
3. सामाजिकता का
4. इनमें से सभी
उत्तर– 2
निम्नलिखित में से कौनसा कारक मंद बुद्धि बालक की विशेषता नहीं है?
1. सीखने की मंद गति
2. शारीरिक दोष
3. अमूर्त चिंतन का अभाव
4. मौलिकता
उत्तर– 4
विज्ञान एवं कला प्रदर्शनियाँ, संगीत एवं नृत्य प्रस्तुतियाँ तथा विद्यालय पत्रिका निकालना ....के लिए है।
1. शिक्षार्थियों को सृजनात्मक मार्ग उपलब्ध कराने।
2. विभिन्न व्यवसायों के लिए विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने।
3. विद्यालय का नाम रोशन करने।
4. अभिभावकों को संतुष्ट करने।
उत्तर– 1
निम्न में से कौनसा शिक्षार्थियों में सृजनात्मकता का पोषण करता है?
1. विद्यालयी जीवन के प्रारम्भ से उपलब्धी के लक्ष्यों पर बल देना।
2. परीक्षा में अच्छे अंकों के लिए कोचिंग करना।
3. अच्छी शिक्षा के व्यावहारिक मूल्यों के लिए विद्यार्थियों को शिक्षण।
4. प्रत्येक शिक्षार्थी की अन्तर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने व प्रश्न करने के अवसर उपलब्ध करना।
उत्तर– 4
सृजनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को निम्नलिखित में से किस विधि की सहायता लेनी चाहिए?
1. ब्रेन स्टार्मिंग/विचारावेश
2. व्याख्यान विधि
3. दृश्य–श्रव्य सामग्री
4. इनमें से सभी
उत्तर– 1
सृजनशीलता के पोषण हेतु एक अध्यापक को अपने विद्यार्थियों को रखना चाहिए–
1. कार्य केन्द्रित
2. लक्ष्य केन्द्रित
3. कार्य केन्द्रित एवं लक्ष्य केन्द्रित
4. पुरस्कार केन्द्रित
उत्तर– 1
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